जानिए कैसे एलन मस्क( Elon Musk) को पछाड़ कर, बर्नार्ड अर्नॉल्ट (Bernard Arnault) बने विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति 2024 में ?

{ Bernard Arnault, Elon Musk, world’s richest person, LVMH, Louis Vuitton, luxury brands, net worth, Tesla stock, Jeff Bezos, billionaire }

विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति 2024 में: बर्नार्ड अर्नॉल्ट ने एलन मस्क को पीछे छोड़ा

2024 में विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति का ख़िताब हाथ बदल गया है, और फ्रेंच अरबपति बर्नार्ड अर्नॉल्ट (Bernard Arnault), लग्ज़री गुड्स कंग्लोमरेट LVMH के CEO ने अब टेस्ला और स्पेसएक्स ( Space X) के CEO एलन मस्क ( Elon Musk) को पछाड़ दिया है। यह शिफ़्ट अरबपतियों के एलिट क्लब में आया है क्योंकि टेस्ला के शेयरों में भारी गिरावट आई, जबकि LVMH की बिक्री में स्थिर वृद्धि हुई।

 Bernard Arnault

207.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ बर्नार्ड अर्नॉल्ट (Bernard Arnault) विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति बने

फोर्ब्स द्वारा वास्तविक समय की अरबपतियों की सूची के अनुसार, बर्नार्ड अर्नॉल्ट (Bernard Arnault) और उनका परिवार अब $207.8 बिलियन की संपत्ति के साथ है, जो शुक्रवार, 27 जनवरी 2024 को उल्लेखनीय $23.6 बिलियन की उछाल के बाद हुआ। इसने उन्हें दुनिया की सबसे अमीर रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचा दिया, एलन मस्क को पीछे छोड़ा।

अर्नॉल्ट 1989 से LVMH (Moët Hennessy Louis Vuitton) के CEO और चेयरमैन रहे हैं, जब से वह बहुमत शेयरधारक बने। वैश्विक लग्ज़री गुड्स कंग्लोमरेट में लुई विट्टोन, डिओर, सेफोरा और टिफ़नी एंड को जैसे प्रतिष्ठित ब्रांड शामिल हैं। 2021 में LVMH ने रिकॉर्ड तोड़ $16 बिलियन में टिफ़नी का अधिग्रहण किया, जो इतिहास का सबसे बड़ा लग्ज़री ब्रांड अधिग्रहण था।

LVMH के अलावा, अर्नॉल्ट (Bernard Arnault) के पास अपने परिवार की निवेश कंपनी Groupe Arnault के माध्यम से वेंचर कैपिटल में भी हिस्सेदारी है। उनकी होल्डिंग कंपनी Agache रणनीतिक रूप से नेटफ्लिक्स और टिकटॉक की मूल कंपनी ByteDance में निवेश करती है।

टेस्ला के शेयर गिरने से Elon Musk की संपत्ति में कमी

एलन मस्क ( Elon Musk) ने पिछले 2 साल से, जनवरी 2022 से, सबसे अमीर व्यक्ति का स्थान रखा था। हालांकि, 26 जनवरी, 2024 को टेस्ला के शेयर 13% गिर गए, जब मस्क ने अर्जित राशि कॉल के दौरान चेतावनी दी कि 2024 में बिक्री वृद्धि धीमी हो जाएगी। इस तेज एकल दिन की गिरावट के कारण मस्क की संपत्ति में $18 बिलियन से अधिक की कमी हुई।

27 जनवरी, 2024 के अनुसार, फोर्ब्स के मुताबिक, मस्क की संपत्ति $204.7 बिलियन है। इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला का बाज़ार पूंजीकरण $586 बिलियन है, जो अप्रैल 2022 में $1 ट्रिलियन से अधिक से काफी कम है।

दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग

दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग

फोर्ब्स रियल-टाइम अरबपतियों की सूची के अनुसार ,विश्व के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची है :

  1. बर्नार्ड अर्नॉल्ट – $207.8 बिलियन
  2. एलन मस्क – $204.7 बिलियन
  3. जेफ़ बेज़ोस – $181.3 बिलियन
  4. लैरी एलिसन – $142.2 बिलियन
  5. मार्क ज़करबर्ग – $139.1 बिलियन
  6. वॉरेन बफे – $127.2 बिलियन
  7. लैरी पेज – $127.1 बिलियन
  8. बिल गेट्स – $122.9 बिलियन
  9. सर्गेई ब्रिन – $121.7 बिलियन
  10. स्टीव बॉल्मर – $118.8 बिलियन

2024 की Q4 में LVMH के मजबूत परिणाम

अर्नॉल्ट को शीर्ष स्थान पर लाने में उनके लग्ज़री गुड्स कंग्लोमरेट LVMH की लगातार सफलता का योगदान रहा। 2024 की चौथी तिमाही में, LVMH ने लगभग 24 बिलियन यूरो (26 बिलियन डॉलर) की 10% बिक्री वृद्धि दर्ज की। यह चीनी खरीदारों और कोविड-19 महामारी से कुल मिलाकर उबरने के कारण टिकाऊ मांग के कारण हुआ था।

विशेष रूप से, LVMH के फैशन और चमड़े का सामान विभाग की बिक्री में 9% की वृद्धि हुई, जो कि उम्मीद 10% वृद्धि से थोड़ी कम थी। इस विभाग में लुई विट्टोन, डिओर, फेंडी और सेलिन जैसे मेगा ब्रांड शामिल हैं।

LVMH ने अपने इत्र, रंग-रोगन, घड़ियों और आभूषण के कारोबार में भी बिक्री वृद्धि देखी। विकास दर में धीमापन केवल वाइन और स्पिरिट्स व्यवसाय में था, जिसमें Moët Hennessy सहित, जिसमें 2024 के पूरे वर्ष के लिए 4% की गिरावट आई।

बर्नार्ड अर्नॉल्ट ने अपनी विशाल संपत्ति कैसे बनाई

बर्नार्ड अर्नॉल्ट (Bernard Arnault) ने अपनी विशाल संपत्ति कैसे बनाई

बर्नार्ड अर्नॉल्ट ने दशकों से अपनी प्रभावशाली संपत्ति का निर्माण किया है, जिसका शुद्ध मूल्य 1990 में $1 बिलियन से अधिक हो गया था। उनकी संपत्ति वृद्धि के पीछे कुछ प्रमुख कारक इस प्रकार हैं:

  • 1989 में LVMH का बहुमत शेयरधारक और CEO बनकर अधिग्रहण के माध्यम से इसे लग्ज़री सामान साम्राज्य में बदला।
  • लुई विट्टोनबुल्गारीमार्क जेकब्सटैग हॉयरडॉम पेरिग्नॉन और हेनेसी जैसे प्रतिष्ठित ब्रांडों में रणनीतिक निवेश।
  • 2021 में 15.8 बिलियन डॉलर में टिफ़नी एंड को का ऐतिहासिक अधिग्रहण।
  • एशिया और ऑनलाइन में विशेष रूप से LVMH के वैश्विक रिटेल फुटप्रिंट का आक्रामक विस्तार।
  • फैशन, चमड़े का सामान, इत्र, रंग-रोगन, घड़ियाँ, गहने, शराब और स्पिरिट में राजस्व स्ट्रीम का विविधीकरण।
  • 2020 से 2024 तक LVMH के शेयरों में 90% की उछाल। अर्नॉल्ट के पास लगभग 50% शेयर हैं।

आर्थिक मंदी के दौरान भी लग्ज़री ब्रांड कायम

2023 की आर्थिक अनिश्चितताओं के बावजूद LVMH और बर्नार्ड अर्नॉल्ट की शुद्ध संपत्ति में लगातार वृद्धि लग्ज़री सामान क्षेत्र की टिकाऊ क्षमता को दर्शाती है। 2023 में LVMH ने लगभग 80 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड बिक्री की सूचना दी।

लग्ज़री ब्रांडों के पास ऐसी कीमत निर्धारण की शक्ति होती है जो राजस्व को लागत में वृद्धि होने के बावजूद बढ़ाने में सक्षम बनाती है। उनका तुलनात्मक रूप से समृद्ध ग्राहक आधार मंदी से कम प्रभावित होता है।

इसके अलावा, LVMH ने चीन और एशिया में अपनी उपस्थिति तेज़ी से बढ़ाई है, जहां बिक्री मजबूत बनी हुई है। यह यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में कमज़ोरियों को कम करने में मदद करता है।

2024 में एलन मस्क की संपत्ति में कमी

वहीं, एलन मस्क ( Elon Musk) का दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में शासन 2023 और 2024 में टेस्ला के शेयर मूल्य में भारी गिरावट के कारण बाधित हुआ। अप्रैल 2022 में $1.2 ट्रिलियन से अधिक के शीर्ष बाज़ार पूंजीकरण को छूने के बाद, 2023 की कमज़ोर अर्थव्यवस्था के बीच टेस्ला का मूल्यांकन गिर गया।

टेस्ला के शेयर की वापसी के पीछे कई कारक जिम्मेदार थे:

  • 2023 में कमजोर अर्थव्यवस्था ने उच्च वृद्धि प्रौद्योगिकी स्टॉक्स में निवेशकों की रुचि को कम किया।
  • 2022 और 2023 में टेस्ला ने उत्पादन चुनौतियों के कारण वाहन वितरण लक्ष्यों को बार-बार चूका।
  • चीन में बिक्री में धीमापन आया, जो पहले टेस्ला का सबसे महत्वपूर्ण विकास बाजार था।
  • टेस्ला की प्रभुता बाजार हिस्सेदारी पर नई EV मॉडलों के दबाव में आई।
  • Elon Musk का विवादास्पद $44 बिलियन ट्विटर अधिग्रहण निवेशकों को भटकाने वाला था।

2024 और आगे के लिए दुनिया के सबसे अमीर लोगों का परिदृश्य

बर्नार्ड अर्नॉल्ट 2024 के माध्यम से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में #1 स्थान बनाए रखने के लिए स्थिति में प्रतीत होता है, देखते हुए LVMH की स्थिर वृद्धि और लग्ज़री क्षेत्र की टिकाऊ क्षमता। हालाँकि, अगर टेस्ला प्रतिकार करता है तो एलन मस्क ( Elon Musk) फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर सकते हैं।

जेफ बेजोस भी $181 बिलियन शुद्ध संपत्ति के साथ #3 पर करीब से खड़े हैं। अगर अमेज़न के शेयर अपने निचले स्तर से उबरते हैं, तो वह फिर से शीर्ष स्थान के लिए दौड़ में आ सकते हैं।

आगे देखने पर, अरबपतियों के एलिट क्लब में विस्तार जारी रहेगा, और इस दशक में दुनिया का पहला ट्रिलियनएर सामने आ सकता है। फिलहाल, बर्नार्ड अर्नॉल्ट शीर्ष स्थान पर लगते हैं, लेकिन अरबपतियों की दुनिया में कुछ भी संभव है। सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल करने की लड़ाई तेज़ होती जा रही है। आगे और उतार-चढ़ाव आने की संभावना है!

Please also watch the web story on World’s Top 10 Richest men in 2024

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 1: बर्नार्ड अर्नॉल्ट की उम्र कितनी है?

उत्तर: बर्नार्ड अर्नॉल्ट 2024 में 74 वर्ष के हैं। उनका जन्म 5 मार्च 1949 को हुआ था।

प्रश्न 2: क्या अर्नॉल्ट लुई विट्टोन के मालिक हैं?

उत्तर: हां, बर्नार्ड अर्नॉल्ट द्वारा स्वामित्व और संचालित LVMH लुई विट्टोन और कई अन्य लग्ज़री ब्रांडों की मूल कंपनी है। अर्नॉल्ट ने LVMH को विश्व का सबसे बड़ा लग्ज़री व्यवसाय बनाया है।

प्रश्न 3: LVMH के CEO कौन हैं?

उत्तर: बर्नार्ड अर्नॉल्ट 1989 से LVMH के CEO और चेयरमैन रहे हैं, जब वे बहुमत शेयरधारक बने थे।

प्रश्न 4: बर्नार्ड अर्नॉल्ट कहाँ के रहने वाले हैं?

उत्तर: अर्नॉल्ट फ्रांस से हैं। उनका जन्म रूबे में हुआ था और उन्होंने उत्तरी फ्रांस में पला-बढ़ा था।

प्रश्न 5: बर्नार्ड अर्नॉल्ट के कितने बच्चे हैं?

उत्तर: अर्नॉल्ट के दो शादियों से पांच बच्चे हैं। उनके दो बेटे, अलेक्जेंडर और फ्रेडरिक अर्नॉल्ट, LVMH में कार्यकारी हैं।

प्रश्न 6: क्या कोई एलन मस्क से अमीर है?

उत्तर: जनवरी 2024 के अनुसार, बर्नार्ड अर्नॉल्ट ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में एलन मस्क को पछाड़ दिया है। लेकिन संपत्ति में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं, और मस्क फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर सकते हैं।

प्रश्न 7: विश्व का पहला ट्रिलियनेयर कौन होगा?

उत्तर: इसका पक्का पता लगाना मुश्किल है, लेकिन विशेषज्ञों का अनुमान है कि एलन मस्क, जेफ बेजोस या बर्नार्ड अर्नॉल्ट अपनी कंपनियों और नेट वर्थ में तेज़ वृद्धि को देखते हुए दुनिया का पहला ट्रिलियनेयर होने की सबसे ज़्यादा संभावना रखते हैं।

सारांश

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल करने की लड़ाई बर्नार्ड अर्नॉल्ट (Bernard Arnault) और एलन मस्क ( Elon Musk) जैसे शीर्ष अरबपतियों के बीच कड़ी बनी हुई है। शेयर मूल्यांकन में उच्च अस्थिरता और अनिश्चित मैक्रोइकॉनॉमिक बलों के साथ, आने वाले वर्षों में सबसे अमीर सूची में और भी उतार-चढ़ाव आ सकते हैं।

जबकि बढ़ती असमानता ने विवाद पैदा किया है, अर्नॉल्ट और अन्य अरबपति यह तर्क देते हैं कि उनकी संपत्ति नवीन कंपनियों और हजारों नौकरियों के सृजन से आती है। फिर भी, सबसे ऊपर जमा हुई विशाल संपत्ति समाज और सरकारी नीतियों के लिए चुनौतियाँ पेश करती है।

कर, परोपकार और असमानता को कम करने वाले निवेश इस असंतुलन को दूर करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन और अधिक संपत्ति जमा करने की प्रवृत्ति मजबूत है, इसलिए मेगा-अमीर हस्तियों के उदय की संभावना निश्चित रूप से बढ़ रही है। $1 ट्रिलियन शीर्ष स्थान को हासिल करने की दौड़ तेजी से गर्म होती जा रही है!

Also Read :

AI स्टार्टअप “कृत्रिम”(Krutrim) बनी भारत की सबसे तेज AI यूनिकॉर्न-प्राप्त हुआ $50 मिलियन का निवेश

बिहार के CM Nitish Kumar एक बार फिर से पलटेंगे , भाजपा के साथ नई सरकार , जाने उनके पलटने का पूरा इतिहास

क्या सच में रामलला ने खुद कराया अपना निर्माण? Arun Yogiraj के खुलासे चौंकाएंगे! जानिए अरुण योगीराज की अद्भुत कहानी 2.0

Ayodhya Ram Mandir निर्माण: 500 साल पुराने इतिहास से लेकर आज तक की यात्रा,भव्य निर्माण और रामलला के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़

मुंबई से लक्षद्वीप के लिए अविस्मरणीय क्रूज सफर और लक्षद्वीप भ्रमण गाइड.

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now