क्या है Vipassana 10-Day Course ?-एक संपूर्ण गाइड हिंदी में ।

{ vipassana 10-day course,benefits of vipassana 10-day course,vipassana 10-day course fee, global vipassana pagoda,vipassana 10-day course schedule in india,vipassana 10-day course near me,vipassana meditation centre,vipassana meditation in hindi,s n goenka, vipassana meditation registration}

क्या आप भागदौड़ के इस जिंदगी में   तनाव, बेचैनी और उलझनों से मुक्ति पाना चाहते हैं? क्या आप मन की गहराइयों में उतरकर वास्तविकता का सच्चा स्वरूप देखना चाहते हैं? तो विपश्यना 10 दिवसीय ध्यान साधना (Vipassana 10-Day Course) आपके लिए एक बेहतरीन अवसर है। 

विपश्यना क्या है? What is Vipassana Meditation ? Vipassana Meditation in Hindi

विपश्यना, 2500 साल पुरानी ध्यान पद्धति है, जिसे  गौतम बुद्ध ने Rediscovered किया था । इसका अर्थ पाली भाषा में “चीजों को वैसा देखना ,जैसा वे वास्तव में हैं” । विपासना तकनीक से हमें स्वयं को जानने और समझने का अवसर मिलता है, Vipassana Meditation के Practice से हम  न केवल बौद्धिक स्तर पर ,बल्कि Emotional और Devotional लेवल पर भी खुद के Actual स्वरुप को जानकर उसे स्वीकार करते हैं।

Vipassana 10-Day Course

यह प्राचीन भारतीय ध्यान पद्धति हमें अपने अंदर गहरी शांति और समझ का अनुभव प्रदान कर सकती है। आधिनक समय में   श्री एस एन गोयनका ने   विपस्सना तकनीक को आसान भाषा में  पुरे दुनिया में लोगो के भलाई के लिए फैलाया I आज पुरे दुनिया के 100 से अधिक  देशो में 200  से अधिक विपश्यना सेंटर है जहा आप मुफ़्त में विपस्सना ध्यान के तकनीकों को सिख सकते है।  

Acharya S N Goenka: तनाव, दुःख और लोभ के अंधकार से विपश्यना का प्रकाश देने वाले

एक समय था जब विपश्यना का प्राचीन ज्ञान भारत की सीमाओं के भीतर ही कैद था ,और धीरे धीरे लुप्त होने के कगार में था  । फिर आए गुरूदेव आचार्य सत्यनारायण गोयनका (Acharya S N Goenka) , जिन्होंने न केवल इस साधना को पुनर्जीवित किया, बल्कि उसे विश्वपटल पर चमका दिया। उनकी अथक मेहनत और समर्पण से ही आज लाखों-करोड़ों लोग तनाव, दुःख और लोभ के अंधकार से निकलकर विपश्यना के पथ पर आत्म-ज्ञान की ज्योति तलाश रहे हैं।

  श्री S . N . Goenka अपने गुरु सयाजी उ बा खिन ( Sayagyi U Ba Khin )   से विपस्सना ध्यान को सिखने के बाद 1969 में, गुरु के आशीर्वाद से आचार्य जी ने पहला अंतरराष्ट्रीय विपश्यना कोर्स आयोजित किया। वहां से शुरू हुआ सफर आज 100 से अधिक देशों में 200 से ज्यादा ध्यान केंद्रों तक फैल चुका है। हर वर्ष लाखों लोग इन केंद्रों में 10 दिवसीय सघन साधना में भाग लेकर स्वयं को तराशते हैं।

Vipassana 10-Day Course : Acharya S. N. Goenka

जो चीज आचार्य जी को खास बनाती है, वह है उनका सरल स्वभाव और सभी धर्मों, जातियों और वर्गों के लिए खुले दरवाजे वाला दृष्टिकोण। उन्होंने विपश्यना को किसी धर्म से नहीं बांधा, बल्कि मानवता के सार्वभौमिक उपचार के रूप में प्रस्तुत किया। यही कारण है कि अमीर-गरीब, शिक्षित-अनपढ़, युवा-वृद्ध, सभी विपश्यना के माध्यम से शांति और संतोष खोज रहे हैं।

आचार्य जी के परिश्रम से सिर्फ ध्यान केंद्र ही नहीं बने, बल्कि जेलों, कॉलेजों और कॉरपोरेट जगत तक यह पद्धति पहुंची। उन्होंने साबित किया कि विपश्यना सिर्फ आध्यात्मिक ही नहीं, बल्कि सामाजिक परिवर्तन का भी शक्तिशाली माध्यम है। कैदियों में सुधार, तनावग्रस्त कार्यस्थलों में सकारात्मकता का संचार, यही आचार्य जी के योगदान की गूंज है।

आज जब दुनिया मानसिक संघर्षों से जूझ रही है, तब आचार्य जी का विपश्यना का उपहार अमूल्य साबित हो रहा है। उनके अनवरत प्रयासों की वजह से आज करोड़ों लोग सुखी, स्वस्थ और सचेत जीवन की ओर उन्मुख हो रहे हैं। सचमुच, आचार्य जी ने अंधकार में विपश्यना का दीप जलाकर लाखों-करोड़ों जीवन को सार्थक बनाया है।

10 दिवसीय विपश्यना साधना में क्या होता है?

10 दिवसीय विपश्यना साधना में क्या होता है

10 Days  Vipassana  Meditation Course  में  प्रतिभागी एक कठोर समय सारिणी का पालन करते हुए विपश्यना तकनीक को सीखते और उसका अभ्यास करते हैं। इसमें रोज़ाना 10 घंटे से अधिक ध्यान करना, मौन रहना, और नैतिक सिद्धांतों का पालन करना शामिल है। आप इन दस दिनों में गहन ध्यान, आत्म-अनुशासन और आंतरिक खोज का एक अभूतपूर्व अनुभव प्राप्त  है।

आपको इन दस दिनों के दौरान अनुशासित रहकर एक दिनचर्या का पालन करना होता है, Vipassana 10 दिनों के  साधना के दौरान हर दिन सुबह  4:00 बजे उठना होता  है और पुरे दिन लगभग 10 घंटे तक ध्यान का प्रैक्टिस करना होता है , शाम को शिक्षक के प्रवचन सुनना, मौन का पालन करना, पढ़ने, लिखने या किसी से बातचीत न करना होता है  और रात  9:00 बजे तक सोना होता है , क्योकि अगले दिन फिर प्रातः 4 बजे उठ कर same routine को follow करना पड़ता है।  

आपके सुविधा के लिए मैंने Vipassana Centre Kanpur ( Dhamma Kalyan ) के 10-day course daily schedule (Time Table ) यंहा प्रदान किया है  , आपके जानकारी के लिए यँहा बताते चले कि प्रत्येक विपश्यना सेंटर में vipassana 10-day course schedule हमेशा same ही होता है।

Vipassana 10-day Course Schedule In India

Vipassana 10-Day Course : Vipassana Course Schedule

विपश्यना का अभ्यास करने से क्या लाभ होते हैं? Benefits of Vipassana 10-Day Course

Vipassana Meditation के अभ्यास के अनेक लाभ आपको देखने को मिलेगा , उनमे से कुछ प्रमुख इस प्रकार है : 

  • सतर्कता बढ़ाता है: वर्तमान क्षण, विचारों और शारीरिक संवेदनाओं के प्रति जागरूकता बढ़ाता है।
  • तनाव कम करता है: तंत्रिका तंत्र को शांत करके पुराने तनाव के प्रभाव को कम करता है।
  • भावनात्मक संतुलन को बढ़ावा देता है: समता के माध्यम से नकारात्मक भावनाओं, लालसा और घृणा को दूर करने में मदद करता है।
  • एकाग्रता बढ़ाता है: सांस पर शुरुआती ध्यान मजबूत एकाग्रता का निर्माण करता है।
  • समझ प्रदान करता है: क्षणभंगुरता और दुख के बारे में गहन समझ अहंकार और लगाव को कम करती है।
विपश्यना का अभ्यास करने से क्या लाभ होते हैं?
  • अनुशासन का विकास करता है: कठोर दिनचर्या का पालन अनुशासन, परिश्रम और मानसिक शक्ति विकसित करता है।
  • करुणा पैदा करता है: स्वयं के दुख की समझ दूसरों के लिए सहानुभूति विकसित करती है।
  • नींद में सुधार करता है: निरंतर ध्यान से आपके नींद में भी सुधार होता है , ध्यान करने वाले गहरी और कम नींद के बारे में बताते है ।
  • पीड़ा कम करता है: विश्राम के माध्यम से मांसपेशियों के दर्द और बेचैनी को कम करता है।
  • धैर्य और सहनशीलता का निर्माण करता है: शारीरिक असुविधा के सामने समता पर जोर दिया जाता है।

विपश्यना ध्यान केंद्र (Vipassana Centre)

विपश्यना ध्यान केंद्र दुनिया भर में स्थित हैं, जो Vipassana  मैडिटेशन का  प्रामाणिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। भारत में, धम्म पट्टना (मुंबई), धम्म गिरि (इगतपुरी), धम्म खेत्ता (हैदराबाद) और विपश्यना कुंज (चेन्नई) जैसे कई लोकप्रिय vipassana centres हैं।कुछ और प्रमुख विपस्सना केंद्र के बारे में जानने के लिए इस Blog Post को जरूर से पढ़े । आप Vipassana के सभी सेंटर में विपस्सना के १० दिवसीय शिविर ( Vipassana 10-Day Course ) के लिए Online या फिर Offline Registration कर सकते है ।

Vipassana Centre Igatpuri

Vipassana 10-day course fee -क्या यह Free है या Paid है ?

जहा तक vipassana 10-day course fee का सवाल है,यह बिलकुल फ्री है ,वैसे तो Vipassana संचालको द्वारा इस course के लिए कोई अनिवार्य शुल्क नहीं है, लेकिन प्रतिभागी खर्चों को कवर करने में मदद करने के लिए आप दान कर सकते हैं। और आपको अपने व्यक्तिगत क्षमता के अनुसार दान करना भी चाहिए। क्योकि आप जो 10 दिनों तक रहने ,खाने और अन्य सुबिधाओ को उपयोग करने वाले है वो पूर्व साधको द्वारा दिए गए दान के रकम से ही चल रहा है। उम्मीद करता हूँ की अब आपको vipassana 10-day course fee के बारे में कोई confusion नहीं होगा।

10 दिवसीय विपश्यना साधना में भाग लेने के लिए क्या करें? Vipassana Meditation Registration

अब हम जानेगे कि Vipassana Meditation Registration के लिए क्या करना चाहिए । 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान साधना में भाग लेने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले आप Vipassana Meditation के Official Website  पर जाना होगा। और वंहा अपने स्थान, तिथि और भाषा के अनुसार उपयुक्त कोर्स search करना होगा।  
  • Vipassana Website में अपने Available Time Slots के अनुसार उपलब्ध  कोर्स के लिए Registration  करें। Vipassana 10-Day Course में Registration के लिए, आपको सभी  आवश्यक जानकारी के साथ-साथ अपनी व्यक्तिगत जानकारी  और  संपर्क जानकारी प्रदान करनी होगी।
Vipassana Meditation Registration के लिए क्या करे
  • Vipassana Center के Administrator द्वारा आपके ईमेल में दिए गए समय पर सेंटर में पहुंचें। 

कोर्स के लिए पंजीकरण करते समय, आपको निम्नलिखित जानकारी प्रदान करनी होगी:

  • अपना नाम, आयु, पता और संपर्क जानकारी।
  • आपके पास कोई स्वास्थ्य समस्या है या नहीं।
  • आपके पास कोई खाद्य एलर्जी है या नहीं।

Vipassana 10-Day Course के लिए आपको अपने साथ निम्नलिखित सामान पैक करना चाहिए:

  • सरल, आरामदायक, ढीले-ढाले कपड़े,Torch।
  • प्रसाधन, दवाएं, तकिया (यदि आवश्यक हो)।
  • मनोरंजक पढ़ने की सामग्री से बचें।

10 दिवसीय विपश्यना ध्यान साधना ( Vipassana 10-Day Course ) एक गहन और जीवन-परिवर्तनकारी अनुभव हो सकता है। उचित तैयारी और प्रतिबद्धता के साथ, आप इस अभ्यास से बहुत लाभ उठा सकते हैं।

अपना पहला 10 दिवसीय विपश्यना साधना: तैयारी कैसे करें

अपने पहले ध्यान साधना के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम:

  • कोर्स रजिस्टर करें: www.dhamma.org पर , और स्थान, तिथि और भाषा के आधार पर उपयुक्त कोर्स ढूंढें। जल्दी आवेदन करें क्योंकि कोर्स जल्दी भर जाते हैं।
  • व्यवस्थाएं करें: काम और अन्य जिम्मेदारियों से पर्याप्त समय लें। परिवार के किसी सदस्य से आश्रितों की देखभाल करने की व्यवस्था करें। यात्रा की योजना बनाएं और केंद्र तक आने-जाने का प्रबंध करें। आयोजकों को सूचित करें यदि आपको प्रवास की आवश्यकता है।
  • पूर्व-कोर्स जानकारी पढ़ें: पंजीकरण की पुष्टिकरण ईमेल और संलग्न जानकारी पैकेज को ध्यान से पढ़ें। आचार संहिता, दैनिक कार्यक्रम और किसी भी कपड़े या आपूर्ति प्रतिबंधों को समझें।
 Vipassana 10-Day Course
  • मानसिक रूप से तैयार रहें: लंबे समय तक ध्यान और मौन के लिए तैयार रहें। किसी भी अपेक्षा और लक्ष्य को त्याग दें। खुलेपन का भाव विकसित करें।
  • आवश्यक सामान पैक करें: सरल, आरामदायक, ढीले-ढाले कपड़े लाएं। प्रसाधन, दवाएं, आवश्यकतानुसार तकिए या स्टूल। ध्यान भटकाने वाली वस्तुओं से बचें।
  • एक वैकल्पिक दान करें: हालांकि कोई अनिवार्य शुल्क नहीं है, लेकिन खर्चों को कवर करने के लिए दान स्वीकार किए जाते हैं। व्यक्तिगत क्षमता के अनुसार दान करें।
  • अच्छा आराम लें: पहुंचने से पहले अच्छी तरह से आराम करें ताकि आप पूरी ऊर्जा समर्पित कर सकें। कोर्स शुरू होने से पहले  शाम तक पहुंचें।

आपके ठीक से तैयारी , पहले गहन विपश्यना कोर्स में पूरी तरह से डूबने के लिए अति आवश्यक है। सही मानसिकता और तत्परता होने से आप इस जीवन-परिवर्तनकारी ध्यान के अनुभव से गहरा लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

विपश्यना 10 दिवसीय साधना के बाद क्या उम्मीद करें?

वैसे तो विपश्यना ध्यान साधना का अनुभव अत्यधिक गहन होता है और इसका असली लाभ नियमित अभ्यास से ही मिलता है ।  लेकिन चलिए यंहा देखते है कि 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान साधना के बाद के दिनों और हफ्तों में क्या हो सकता है:

  • धीरे-धीरे बदलाव: ध्यान धारणाओं, विचारों, भावनाओं और व्यवहारों में धीमे लेकिन प्रगतिशील बदलाव लाता है।
  • सतर्कता का प्रवाह: कई विद्यार्थी दैनिक जीवन में बढ़ी हुई चेतना, एकाग्रता और समता की रिपोर्ट करते हैं।
  • शुरुआती बेचैनी: कुछ को मानसिक बेचैनी और पुराने दबे हुए भावनाओं के उभरने का अनुभव हो सकता है। समान रूप से संवेदनाओं का अवलोकन करना, यह गुजरता है।
10 दिवसीय विपश्यना  साधना से क्या उम्मीद करें
  • अभ्यास को प्रोत्साहन: दैनिक रूप से कम से कम सुबह और शाम को एक घंटे के लिए विपश्यना ध्यान का नियमित अभ्यास करने की सलाह दी जाती है।
  • समूह बैठकों में शामिल होना: ये समुदाय का समर्थन प्रदान करते हैं और अभ्यास की गति को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • एक दिवसीय कोर्स लेना: ये लंबे सिटिंग अभ्यास को मजबूत करते हैं और समय-समय पर बूस्ट प्रदान करते हैं।
  • निरंतर लाभ: निरंतर अभ्यास के साथ, कम प्रतिक्रिया, बेहतर नींद और स्वस्थता जैसे लाभ जारी रहते हैं।
  • धीरे-धीरे मुक्ति: धीरे-धीरे विनाशकारी मानसिक पैटर्न और अहंकार से प्रेरित व्यवहार से मुक्ति मिलती है।

कोर्स प्रारंभिक प्रशिक्षण प्रदान करता है लेकिन वास्तविक परिवर्तन के लिए विपश्यना अभ्यास को दैनिक जीवन में समर्पित  भाव से अपनाने की  आवश्यकता है। Vipassana meditation का रेगुलर प्रैक्टिस करने से ही आपको इसका  पूर्ण लाभ प्राप्त होगा।  

Vipassana 10-Day Course के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

10 दिवसीय विपश्यना ध्यान साधना में पंजीकरण करने और भाग लेने के बारे में कुछ सामान्य प्रश्नों के उत्तर:

Q. क्या कोई कीमत या शुल्क है?

कोई अनिवार्य शुल्क नहीं है, लेकिन प्रतिभागी खर्चों को कवर करने में मदद के लिए दान कर सकते हैं। व्यक्तिगत क्षमता के अनुसार दान करें।

Q. पंजीकरण की आवश्यकताएं क्या हैं?

कोई पूर्व अनुभव आवश्यक नहीं है। आपको पाठ्यक्रम के दौरान पांच शील का पालन करना चाहिए। न्यूनतम आयु आमतौर पर 18 वर्ष है।

Q. मुझे क्या लाना चाहिए?

आरामदायक ढीले-ढाले कपड़े, प्रसाधन, दवाएं, तकिया (यदि आवश्यक हो)। मनोरंजक पढ़ने की सामग्री से बचें।

Q. दैनिक कार्यक्रम कैसा है?

कठोर कार्यक्रम सुबह 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक चलता है। इसमें बैठकर और चलते हुए ध्यान के समय, भोजन, आराम और शाम के शिक्षक प्रवचन शामिल हैं।

Q. क्या यह मैडिटेशन Residential होता है? 

रहने , खाने की व्यवस्था प्रदान Vipassana Center द्वारा किया जाता है  

Q. क्या मैं कोर्स के दौरान छोड़ सकता हूं?

पूरे 10 दिनों के लिए प्रतिबद्ध होना उचित है। कोई हट सकता है लेकिन यह प्रगति को हतोत्साहित करता है और समूह को बाधित करता है।

Q. क्या भोजन परोसा जाता है?

दिन में तीन बार साधारण पौष्टिक शाकाहारी भोजन उपलब्ध कराया जाता है। गंभीर खाद्य एलर्जी के बारे में आयोजकों को पहले से सूचित करें।

Q. क्या मैं विपश्यना का अभ्यास अकेले कर सकता हूं?

अगर आप पहली बार इसके अभ्यास कर रहे है तो एक अनुभवी शिक्षक से ठीक से सीखना चाहिए।  

Vipassana 10-Day Course: निष्कर्ष

विपश्यना प्राचीन भारतीय परंपरा में निहित एक अंतर्दृष्टिपूर्ण ध्यान पद्धति है। 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान साधना में भाग लेना इस परिवर्तनकारी अभ्यास में व्यापक निर्देश प्रदान करता है।

गहन साधना में 10+ घंटे दैनिक ध्यान करने, मौन का पालन करने और नैतिक सिद्धांतों के अनुसार जीने की सख्त दिनचर्या का पालन करना शामिल है। विद्यार्थी गहन एकाग्रता और सचेत जागरूकता विकसित करने के लिए अनापान और विपश्यना की तकनीकों को सीखते हैं।

विपश्यना ध्यान ( Vipassana Meditation ) का अभ्यास विनाशकारी मानसिक पैटर्न को उखाड़कर आत्म-परिवर्तन की ओर ले जाता है। लाभों में बेहतर सतर्कता और समता, कम तनाव, बेहतर विचार स्पष्टता और वास्तविकता की प्रकृति के बारे में अंतर्दृष्टि प्राप्त करना शामिल है।

प्रारंभिक 10-दिवसीय कोर्स केवल शुरुआत है। असली फल दैनिक जीवन में लगातार विपश्यना का अभ्यास करने से आते हैं। साधना के बाद नियमित अभ्यास बनाए रखना पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।

विपश्यना ध्यान में कठोरता और त्याग की आवश्यकता होती है, लेकिन जो लोग खुले दिमाग के साथ इस यात्रा को करते हैं, वे सकारात्मक रूप से रूपांतरित होकर उभरते हैं। 10 दिवसीय विपश्यना कोर्स उचित मार्गदर्शन के तहत इस जीवन-परिवर्तनकारी अभ्यास को सीखने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।

Also Read :

विपश्यना ध्यान क्या है? और इसका अब तक का इतिहास क्या है ? (What is Vipassana Meditation? and History of Vipassana)

भारत में 21 सर्वश्रेष्ठ विपश्यना ध्यान केंद्र (21 Best Vipassana Centre In India)

हमें विपस्सना(Vipassana)ध्यान क्यों करना चाहिए और इसके क्या-क्या फायदे है?

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now